उत्तराखंड

उत्तराखंड स्थापना दिवस पर सीएम समेत कई नेताओं ने दी बधाई, राष्ट्रपति कार्यक्रम में करेंगी शिरकत

 कई वर्षों के आन्दोलन के बाद 9 नवंबर, 2000 को उत्तराखंड को देश के सत्ताईसवें राज्य का दर्जा मिला था. आज राज्य की स्थापना के 23 साल पूरे हो गए हैं

उत्तराखंड राज्य की स्थापना को आज यानी 9 नवंबर को 23 साल पूरे हो गए. राज्य अब 24वें साल में प्रवेश कर गया है. इस अवसर पर होने वाले राज्यस्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शिरकत करने वाली हैं. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश कई नेताओं ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर लिखा, “24वें उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस की आप समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. इस शुभ अवसर पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों एवं पृथक राज्य आन्दोलनकारियों को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं. जय हिन्द, जय उत्तराखंड.”

सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, “महान सनातन धर्म व संस्कृति के अनेक आख्यानों की साक्षी धरा, प्रकृति तथा परमात्मा की विशेष कृपा से आच्छादित, देवभूमि उत्तराखंड के स्थापना दिवस की उत्तराखंड वासियों को हार्दिक बधाई-शुभकामनाएं. बाबा केदारनाथ से प्रार्थना है कि यह राज्य समृद्धि व सुशासन के नए कीर्तिमान गढ़ता रहे.”

पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक ने भी प्रदेशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, “प्राकृतिक छटाओं से परिपूर्ण तथा आदि काल से ही देवताओं व तपस्वियों की प्रिय भूमि उत्तराखंड के स्थापना दिवस के अवसर पर मैं सर्वप्रथम इस प्रदेश निर्माण हेतु शहीद हुए आंदोलनकारियों को नमन करता हूं. तत्पश्चात सभी उत्तराखंड वासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनायें देता हूं.”

साल 2000 में हुआ था उत्तराखंड का गठन

उत्तराखंड को साल 2000 से 2006 तक उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था. इसके बाद स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए 2007 में राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तरखंड किया गया था. राज्य की सीमाएं उत्तर में तिब्बत, पूर्व में नेपाल, पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगती है. उत्तराखंड साल 2000 में गठन से पहले उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा था.

Related Articles

Back to top button