उत्तराखंड

अब कैंची धाम के नाम से जाना जाएगा ये तहसील, जोशीमठ का नाम भी बदला

सीएम धामी ने जोशीमठ-कोश्याकुटोली का नाम बदलने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा था. अब भारत सरकार ने उत्तराखंड की ओर से भेजे गए दो तहसीलों के नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने बुधवार (12 जून) को दो बड़े फैसले लेते हुए जोशीमठ और कैंची धाम के नाम बदल दिए हैं. जोशीमठ को अब ज्योतिर्मठ के नाम से जाना जाएगा. यह प्रसिद्ध स्थान चमोली जनपद में है तो वहीं कोश्या कुटोली तहसील को अब कैंची धाम के नाम से जाना जाएगा. कैंची धाम नैनीताल जिले में स्थित है. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने दो तहसीलों के नाम बदले को लेकर प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे थे, जिसके बाद आज भारत सरकार ने उत्तराखंड सरकार की तरफ से भेजे गए इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. धामी सरकार पिछले कुछ महीने पहले ही इस प्रस्ताव को भारत सरकार को भेजा था, जिस पर अब भारत सरकार की तरफ से मुहर लगा दी गई है और इस तरह दो स्थानों के नाम बदल दिए गए हैं. 

सीएम ने लिया था नाम बदलने का फैसला

जोशीमठ का नाम बदलने को लेकर स्थानीय लोगों की तरफ से लगातार आवाज उठाई जा रही थी, लेकिन इस पर अमल नहीं किया जा रहा था, लेकिन सीएम धामी ने लोगों के भावनाओं का सम्मान करते हुए जोशीमठ का नाम बदलने का फैसला लिया था. सीएम धामी ने जोशीमठ तहसील का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ नाम देने का फैसला किया था. तो वहीं कोश्या कुटोली तहसील को भी नाम बदल दिया गया है.

कोश्या कुटोली तहसील का नाम बदलकर कैंची धाम कर दिया गया है. इस फैसले से नाम देने का फैसला किया था. वहीं कोश्या कुटोली तहसील का नाम भी कैंची धाम हो जाने से बाबा नीम करौली के भक्तों में भारी उत्साह है. कैंची धाम बहुत ही फेमस जगह है. यहां से दूर-दूर से भक्त आते हैं. कोश्या कुटोली तहसील के नाम बदले जाने को लेकर बाबा नीम करौली के भक्तों में खुशी का लहर है. भक्त खूब खुशी मना रहे हैं. 

सीए धामी ने किया वादा पूरा 

बाबा नीम करौली के भक्तों ने सरकार के इस फैसला का स्वागत किया है साथ ही यहां की स्थानीय जनता भी इस फैसले के हक में है. यहां के लोगों ने सीएम पुष्कर सिंह धामी का धन्यवाद किया है. बता दें कि काफी दिनों से तहसीलों के नाम बदलने की मांग उठ रही थी, जिसके देखते हुए सीएम धामी ने इसे बदलने का वादा किया था और आज इसे पूरा कर लिया गया है. 

Related Articles

Back to top button