उत्तराखंड

उत्तराखंड की नई चीफ जस्टिस बनीं रितु बाहरी, विपिन सांघी के रिटायर होने के बाद हुईं नियुक्त

 उत्तराखंड के चीफ जस्टिस विपिन सांघी के रिटायर होने के बाद जस्टिस रितु बाहरी को उत्तराखंड का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. इससे पहले पंजाब-हरियाणा HC में कार्यरत थीं.

उत्तराखंड को नई चीफ जस्टिस मिल गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस रितु बाहरी को उत्तराखंड के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त किया है. जस्टिस रितु 2010 से पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में कार्यरत थीं. उत्तराखंड के चीफ जस्टिस विपिन सांघी के रिटायर हो जाने के बाद अब इन्हें उत्तराखंड में चीफ जस्टिस की कमान दी गई है.

सुश्री न्यायमूर्ति रितु बहर्ट को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव है. उन्हें 16 अगस्त 2010 को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और वह अपने मूल हाई कोर्ट में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं. होई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले, 1986 में बार में नामांकन के बाद उन्होंने हाई कोर्ट में अभ्यास किया.

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने मंजूरी 

आपको बता दें कि सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए सिफारिश (रेकमेंडेड) की है. रितु बाहरी को नियुक्त करने के लिए कहा गया है कि 26 अक्टूबर 2023 को श्री जस्टिस विपिन सांघी के रिटायर के बाद के उत्तराखंड हाई कोर्ट में एक के जीफ जस्टिस के कार्यालय में एक स्थान खाली हुई है. इसलिए, उस कार्यालय में नियुक्ति की जानी चाहिए.

इससे पहले रितु बाहरी को 16 अगस्त 2010 को पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था.पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट  रितु बाहरी  दूसरी सबसे वरिष्ठ जज थीं. उनके पिता जस्टिस अमृत वाल बाहरी भी पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रह चुके हैं. यही नहीं रितु बाहरी के दादा सोमदत्त बाहरी भी वकालत करते थे. साथ ही वह उस समय के पंजाब के शिमला विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रहें.

Related Articles

Back to top button